इजराइल में फंसे दो उत्तराखंडी सुरक्षित लौटे, ‘ऑपरेशन अजय” के अंतर्गत हुआ रेस्क्यू

Spread the love

हमास और इजरायल की भीषण जंग को छिड़े पूरा एक हफ्ता हो चुका है, जिसके बाद से इजरायल में फंसे विभिन्न देशो के नागरिक सुरक्षित वतन वापसी की कोशिश कर रहे हैं। भारत सरकार ने भी अपने नागरिकों की सुरक्षित वतन वापसी के लिए ऑपरेशन अजय शुरू किया है। शुक्रवार तड़के विशेष विमान से भारतीय नागरिकों को नयी दिल्ली लाया गया। इसमें उत्तराखंड के दो नागरिक आरती जोशी और आयुष मेहरा भी शामिल हैं।

ऑपरेशन अजय के अंतर्गत युद्ध ग्रस्त क्षेत्र में फंसे भारतीय नागरिकों को सुरक्षित अपने वतन लाया जाएगा। संभावना जताई जा रही है कि लगभग 18, 000 भारतीय इजराइल में हैं। शुक्रवार सुबह इजराइल से भारत सरकार द्वारा विशेष विमान से 212 भारतीय नागरिकों को दिल्ली लाया गया। जिसमे उत्तराखंड के भी दो लोग आरती जोशी और आयुष मेहरा हैं।

उत्तराखंड सरकार द्वारा इजराइल से भारत लाए जा रहे उत्तराखंड के नागरिकों के लिए उत्तराखंड सदन दिल्ली में व्यवस्था की गई है। उत्तराखंड सरकार के प्रतिनिधि द्वारा एयरपोर्ट पर इन्हे रिसीव किया गया। इन लोगों के लिए उत्तराखंड सदन दिल्ली में ठहरने, खाने, और दिल्ली से अपने गंतव्य तक भेजने के लिए परिवहन निगम की बसों का इंतजाम किया गया है। आरती जोशी और आयुष महरा ने इसके लिए सरकार का आभार व्यक्त किया है।

उत्तराखंड सरकार के गृह विभाग ने सभी जिलाधिकारियों को पत्र लिखकर, युद्धग्रस्त क्षेत्र में फंसे लोगोंका विवरण उपलब्ध कराने को कहा है जिससे की उन्हें सकुशल वापस लाया जा सके।


Spread the love