उत्तराखंड लीडर्स कॉन्क्लेव 2024 का हुआ आयोजन, 150 से अधिक उद्योगपतियों ने किया प्रतिभाग

Spread the love

उमा एंटरटेनमेंट एंड एडवरटाइजिंग की मुख्य कार्यकारी अधिकारी स्वाति रावल एवं इंडस्ट्रीज एसोसिएशन ऑफ उत्तराखंड के अध्यक्ष श्री पंकज गुप्ता द्वारा स्वास्थ्य, स्थिरता और खुशहाली, ईको टूरिज्म उद्यमिता, टैक्नो गवर्नेंस विषय पर देहरादून  के राजपुर रोड़ स्थित एक निजी होटल में उत्तराखंड लीडर्स कॉन्क्लेव 2024 का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में 150 से अधिक उद्योगपतियों ने हिस्सा लिया।

कार्यक्रम का शुभारंभ अतिथिय़ों द्वारा द्वीप प्रज्वलित कर किया गया। उद्घाटन सत्र में डॉ. लाल पैथ लैब के कार्यकारी अध्यक्ष (माननीय) ब्रिगेडियर डॉ. अरविंद लाल ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए बताया कि लाल पैथ लैब उत्तराखंड में लंबे समय से कार्य कर रहा है और उत्तराखंड की स्वास्थ्य सेवाओं में आज महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। वहीं यूजेवीएन लिमिटेड के प्रबंध निदेशक श्री संदीप सिंघल ने ग्रीन एनर्जी विषय पर प्रकाश डालते हुए कहा कि हम लगातार ग्रीन एनर्जी परियोजनाओं को बढ़ावा देने के लिए प्रयासरत हैं, मानव स्वास्थ्य पर हर चीज प्रभाव डालती है, आज के दौर में मनुष्य को ग्रीन एनर्जी से जोड़ना बहुत जरूरी हो गया है। डीआईजी उत्तराखंड आईपीएस श्री जन्मेय खंडूरी जी ने अपने संबोधन में कहा कि स्वास्थ्य के लिए उत्तराखण्ड़ का पर्यावरण बेहद अनुकूल है, इसको संरक्षित रखना भी हम सब नागरिकों का कर्तव्य है।

वहीं स्वास्थ्य सचिव डॉ. आर. राजेश कुमार ने उत्तराखंड में इको टूरिज्म की संभावनाओं पर प्रकाश डालते हुए कहा कि यहां पर वेलनेस सेंटरों की स्थापना की जा रही है और स्वास्थ्य विभाग द्वारा चारधाम यात्रा मार्ग पर इस क्षेत्र में बेहतर कार्य किया जा रहा है। इस दौरान स्वास्थ्य विभाग द्वारा एक लघु फिल्म का भी प्रदर्शन किया गया। वहीं मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव मुख्यमंत्री एवं पर्यावरण एवं वन, उत्तराखंड प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अध्यक्ष श्री आर. के.  सुधांशु ने उत्तराखंड के पर्यावरण को स्वास्थ्य के अनुकूल बताते हुए कहा कि अन्य प्रदेशों से तुलना की जाए तो उत्तराखण्ड का पर्यावरण स्वास्थ्य के लिए इतना अनुकूल है कि यहां पर जो लोग आते हैं वो यहीं के होकर रह जाते हैं। उन्होंने पर्यावरण संरक्षण एवं ईको टूरिज्म को बढ़ावा दिए जाने को लेकर सरकार द्वारा किए जा रहे प्रयासों की भी जानकारी दी।

 

तकनीकी सत्र में एनएचएम की अतिरिक्त स्वास्थ्य सचिव अमनदीप कौर ने महिला स्वास्थ्य एवं स्वच्छता पर अपना प्रस्तुतीकरण दिया। अपर श्रम आयुक्त, उत्तराखंड श्री अनिल पेटवाल ने श्रम स्वास्थ्य नीति और स्थिरता, नेविगेशन, चुनौतियां और अवसर पर अपने विचार रखे। उत्तराखंड जैव विविधता बोर्ड के अध्यक्ष श्री धनंजय मोहन ने स्वास्थ्य एवं जैव-विविधता पर अपना प्रस्तुतीकरण दिया। यूजेवीएनएल के उप महाप्रबंधक श्री एस.के. बौंसियाल ने हरित ऊर्जा के माध्यम से सतत विकास पर प्रकाश डाला।

कार्यक्रम में उत्तराखंड जैव विविधता बोर्ड के अध्यक्ष धनंजय मोहन, राष्ट्रीय उपाध्यक्ष,भाजपा युवा विंग एवं प्रवक्ता नेहा जोशी, उत्तराखंड प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड से अंकुर कंसोल, यूजेवीएनएल के उप महाप्रबंधक एस.के. बौंसियाल, परमार्थ निकेतन आश्रम के निदेशक गंगा नंदिनी, उत्तराखंड स्वास्थ्य सिस्टम विकास परियोजना के संयुक्त निदेशक डॉ. अमित शुक्ला, रोडिक कंसल्टेंट्स प्राइवेट समिति के उपाध्यक्ष निपुण आनंद जी, द हंस फाउंडेशन के उप कार्यक्रम प्रबंधक मनोज जोशी, ग्राफिक ईरा के उप महाप्रबंधक (संचालन) कर्नल (डॉ.) राजीव कुमार अग्रवाल, यूजेवीएनएल लिमिटेड के जीएम (एमडीओ) अत्रे जी उपस्थित रहे। कार्यक्रम में उत्तराखंड कृषि विभाग व उत्तराखंड ऑर्गेनिक बोर्ड द्वारा अपने विभिन्न उत्पादों के स्टॉल भी लगाए गए।


Spread the love