चंद घंटों बाद होगा वर्ल्ड कप-2023 का आगाज, जानिए क्या हैं इस वनडे वर्ल्ड कप की मुख्य बातें—

( Image Source : Social Media )
Spread the love

चंद घंटों बाद वर्ल्ड कप 2023 का आगाज हो जायेगा, यह वनडे वर्ल्ड कप का यह 13वां संस्करण होगा। भारत में आयोजित हो रहा यह टूर्नामेंट अलग-अलग शहरों के 10 स्टेडियम में खेला जाएगा। इस वर्ल्ड कप में इस बार दुनिया के टॉप-10 टीमें हिस्सा लेंगी। वहीं यह पहली बार है जब भारत अकेले वनडे वर्ल्ड कप की मेजबानी करेगा।

5 अक्टूबर से वर्ल्ड कप 2023 शुरू हो रहा है। जिसका पहला मुकाबला न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के बीच होगा। वर्ल्ड कप के दौरान कुल 48 मैच होंगे। वर्ल्ड कप के दौरान छह मैचों को छोड़ शेष सभी मैच डे-नाइट खेले जाएंगे। दोपहर 2 बजे से मैच शुरू होंगे।

( Image Source : Social Media )

सबसे पहले राउंड रॉबिन मुकाबले होंगे। इस स्टेज में एक टीम बाकी सभी 9 टीमों के साथ एक-एक मुकाबला खेलेगी। जिन चार टीमों के पास सबसे ज्यादा अंक होंगे, वे टीमें सेमीफाइनल में पहुंचेगी। दो सेमीफाइनल मुकाबलों के बाद फाइनल मुकाबला खेला जाएगा।

क्रिकेट के सबसे बड़े महाकुंभ के लिए सभी टीमों ने अपनी तैयारियां पूरी कर ली है। फैंस भी टूर्नामेंट के शुरुआत होने का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। टूर्नामेंट के पहले मैच में पिछली बार की विजेता इंग्लैंड और उपविजेता न्यूजीलैंड की भिड़ंत होगी। मुकाबला नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा। जिसकी शुरुआत दोपहर 1:30 बजे से होगी।

( Image Source : Social Media )

आईसीसी वनडे विश्व कप में टीम इंडिया का पहला मुकाबला ऑस्ट्रेलिया के साथ होगा। दोनों टीमें इस मुकाबले के लिए 8 अक्टूबर को एक दूसरे से टकराने वाली है। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच यह मुकाबला चेन्नई में खेला जाएगा।

भारत के 10 शहरों में मैच आयोजित किए जाएंगे। इनमें अहमदाबाद, दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, चेन्नई, लखनऊ, पुणे, बेंगलुरु, हैदराबाद और धर्मशाला, शामिल हैं।

दोनों सेमीफाइनल और फाइनल मैच के लिए रिजर्व डे रखा गया है। निर्धारित मैच की तारीख के अगले दिन रिजर्व डे रखे गए हैं। सबसे बड़ी बात यह है कि शुरुआती दो वर्ल्ड कप जीतने वाली वेस्टइंडीज टीम इस बार वर्ल्ड कप का हिस्सा नहीं है। विंडीज टीम इस बार क्वालीफाई नहीं कर पाई थी।

( Image Source : Social Media )
जिस मैच का दर्शकों को बेसब्री से इंतज़ार है वह मैच 14 अक्टूबर को होगा, जिसमे भारत और पाकिस्तान  एक दूसरे से भिड़ेंगी। यह मैच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा। फैंस मैच को लेकर काफी उत्साहित हैं।

वर्ल्ड कप के दौरान छह मैचों को छोड़ शेष सभी मैच डे-नाइट खेले जाएंगे। दोपहर 2 बजे से मैच शुरू होंगे। बांग्लादेश-अफगानिस्तान, इंग्लैंड-बांग्लादेश, नीदरलैंड-श्रीलंका, ऑस्ट्रेलिया-न्यूजीलैंड, न्यूजीलैंड-पाकिस्तान व ऑस्ट्रेलिया-बांग्लादेश के बीच मुकाबले सुबह 10:30 बजे शुरू होंगे। इस टूर्नामेंट का फाइनल मुकाबला अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा।

( Image Source : Social Media )
यह पहली बार है जब भारत अकेले वनडे वर्ल्ड कप की मेजबानी करेगा। इससे पहले 1987, 1996 और 2011 में भारत ने दक्षिण एशियाई देशों के साथ मिलकर वर्ल्ड कप की संयुक्त मेजबानी की थी।
वर्ल्ड कप में 10 टीमें हिस्सा ले रही हैं। सबसे बड़ी बात यह है कि शुरुआती दो वर्ल्ड कप जीतने वाली वेस्टइंडीज टीम इस बार वर्ल्ड कप का हिस्सा नहीं है। विंडीज टीम इस बार क्वालीफाई नहीं कर पाई थी। इस टूर्नामेंट में टीमें इस प्रकार है।
भारत, पाकिस्तान, श्रीलंका, बांग्लादेश, अफगानिस्तान, दक्षिण अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, इंग्लैंड और नीदरलैंड की टीमें शामिल हैं।
वर्ल्ड कप 2023 मैचों की लाइव स्ट्रीमिंग डिज्नी+हॉटस्टार पर देखी जा सकती है। वहीं टीवी पर मैचों का सीधा प्रसारण स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क के चैनलों पर देख सकते हैं।

Spread the love