बड़ी खबर: उत्तराखंड में चारधाम यात्रा आने वाले यात्रियों के लिए नई गाइडलाइंस जारी

Spread the love

चारधाम यात्रा’ की तैयारियों पर उत्तराखंड की मुख्य सचिव राधा रतूड़ी का कहना है इस साल पिछले साल की तुलना में दोगुनी संख्या में श्रद्धालु आ रहे हैं।उन्होंने श्रदालुओं  से अपील की है कि उत्तराखंड पर्यटन की वेबसाइट पर पंजीकरण के बाद ही यात्रा पर आयें जिससे व्यवस्था में मदद मिलेगी।

अब मंदिर परिसर के 200 मीटर के दायरे में मोबाइल फोन के इस्तेमाल पर प्रतिबंधित रहेगा। उन्होंने बताया कि अब तक कोई भगदड़ नहीं हुई है, फेक न्यूज फैलाना अपराध है हम आप सभी से अपील करते हैं कि यात्रा शुरू करने से पहले मेडिकल क्लीयरेंस सर्टिफिकेट ले लें।

आपको बता दें कि उत्तराखंड की प्रसिद्ध चारधाम यात्रा अपने चरम पर है। पिछले वर्ष के मुकाबले इस वर्ष दोगुनी संख्या में श्रद्धालुओं की संख्या देखने को मिल रही है। वहीं उत्तराखंड की मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने बताया कि उत्तराखंड शासन ने देश के सभी राज्यों के मुख्य सचिव को पत्र लिखकर अनुरोध किया है कि उनकी ओर से सभी श्रद्धालुओं को अवगत करा दिया जाए कि बिना रजिस्ट्रेशन किसी को भी चारधाम के दर्शन नहीं करने दिए जाएंगे। उन्होने बताया कि पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष दोगुनी संख्या में श्रद्धालु पहुंच रहे हैं। सभी श्रद्धालुओँ को रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य है। मुख्य सचिव ने बताया कि बिना रजिस्ट्रेशन के किसी को भी चारधाम यात्रा के दर्शन की अनुमति नहीं होगी। वहीं उन्होने बताया कि चारोधामों के मंदिर परिसर के 200 मीटर की परीधि में कोई भी श्रद्धालु मोबाईल का प्रयोग नहीं कर सकेगा।


Spread the love