मुख्यमंत्री धामी: लंदन में हुआ 12500 करोड़ के निवेश का करार, कहा- सफल रहा लंदन दौरा

मुख्यमंत्री धामी: लंदन में हुआ 12500 करोड़ के निवेश का करार, कहा- सफल रहा लंदन दौरा
Spread the love

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी धामी अपने सफल यू०के० के दौरे से लौट आए हैं। नई दिल्ली आगमन पर धामी प्रसन्नचित्त दिखाई दिए। धामी ने कहा कि 25 सितम्बर को देहरादून से दिल्ली और फिर दिल्ली से हीथ्रो एयरपोर्ट की यात्रा के पश्चात हीथ्रो एयरपोर्ट पर जिस प्रकार उत्तराखंड के प्रवासियों ने गर्मजोशी से उत्तराखंडी रीति रिवाजों और वाद्य यंत्रों के साथ स्वागत किया, वह अपने आप में भाव विभोर करने वाला पल था। उन्होंने कहा कि यूके में आयोजित विभिन्न बैठकों में राज्य में लगभग 12 हजार पांच सौ करोड़ रुपये से अधिक के निवेश प्रस्तावों पर करार हुआ और इसे मिलाकर राज्य में अब तक लगभग 20,000 करोड़ रुपये के निवेश के प्रस्ताव आ चुके हैं।

यूके के दौरे से लौटने के बाद मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी गदगद नजर आये, निवेशक सम्मेलन को लेकर लंदन में आयोजित रोड शो में सहयोग के लिए वहां रह रहे प्रवासी भारतीयों खासतौर पर उत्तराखंड के प्रवासी लोगों का उन्होंने आभार व्यक्त किया है। विदेशी निवेशकों से हुए समझौतों से उत्साहित सीएम ने लंदन दौरे को सफल बताया और कहा कि प्रवासी उत्तराखंड निवासी विदेश में रहकर भी अपनी संस्कृति से जुड़े हुए हैं। अपनी मेहनत से उत्तराखंड के प्रवासी भाइयों ने अपना खास मुकाम बनाया है। उन्होंने कहा कि जिस अपनत्व भाव से उनका स्वागत किया गया उससे वे भावविभोर हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि ‘‘स्कीइंग, राफ्टिंग, रोप-वे सहित रोमांचकारी पर्यटन में निवेशकों ने विशेष रुचि दिखाई है। होटल उद्योग में भी बड़े समूहों के प्रस्ताव प्राप्त हुए हैं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘अभी 12,500 करोड़ रू के प्रस्ताव हमें प्राप्त हुए हैं और इस बारे में करार भी हो गया है वहीँ बड़ी संख्या में और भी प्रस्ताव मिले हैं। लोगों ने पर्यटन, स्वास्थ्य, शिक्षा, प्राकृतिक खेती समेत कई क्षेत्रों में निवेश की इच्छा जताई है। कैंसर और ब्रेस्ट कैंसर के क्षेत्र में भी निवेश के प्रस्ताव प्राप्त हुए हैं।’’ उन्होंने बताया कि निवेश में रूचि दिखाने वालों में अप्रवासी उत्तराखंडी भी हैं। वहीं  उन्होंने कहा कि अपने अप्रवासी भाई-बहनों और उत्तराखंड सरकार के बीच बेहतर सामंजस्य स्थापित करने तथा उनके निवेश प्रस्तावों पर त्वरित कार्यवाही करने के लिए मुख्यमंत्री कार्यालय में एक अप्रवासी उत्तराखंडी सेल बनाया जायेगा।

धामी ने कहा कि वह आने वाले दिनों में विभिन्न राज्यों का दौरा करेंगे और प्रदेश के लिए निवेश आकर्षित करने का प्रयास करेंगे।


Spread the love