चारधाम यात्रा के कपाट बंद होने की तारीखें तय, श्रद्धालुओं ने चारधाम यात्रा की संख्या के पिछले सभी रिकॉर्ड तोड़े

Spread the love

इस वर्ष पिछले सभी चार धाम यात्रा के रिकॉर्ड तोड़ने के बाद आज दसहरा के अवसर पर बद्रीनाथ धाम के कपाट  बंद होने की तारीखों और समय का एलान हो गया है। केदारनाथ, गंगोत्री-यमनोत्री धामों के कपाट बंद होने की तारीखें भी तय हो गयी है। इस वर्ष चारधाम पहुँचने वाले यात्रियों का आंकड़ा 50 लाख पार कर गया है और ये आंकड़े भी केवल 16 अक्टूबर तक के हैं।

उत्तराखंड में धार्मिक स्थलों के कपाट बंद होने शुरू हो गए हैं। इसी कड़ी में अब केदारनाथ धाम और बद्रीनाथ धाम के कपाट बंद होने के तारीखों का हुआ है। भगवान बद्रीनाथ के कपाट बंद होने की तिथि 18 नवम्बर 2023 को तय की गयी है जिसमे श्रद्धालुओं के लिए धाम के कपाट 3 बजकर 33 मिनट पर बंद कर दिए जाएंगे। वहीं केदारनाथ धाम के कपाट भैया दूज के अवसर पर 15 नवम्बर को बंद कर दिए जाएंगे।

गंगोत्री धाम के कपाट केदारनाथ धाम के कपाट बंद होने से एक दिन पूर्व 14 नवम्बर और यमुनोत्री धाम के कपाट विधि-विधान के साथ 15 नवम्बर यानी केदारनाथ के कपाट बंद होने की तिथि के दिन ही बंद किए जाएंगे। इस दौरान भगवान की पूजा अर्चना उनके शीतकालीन निवास पर की जाएगी।

चार धाम यात्रा में इस वर्ष यात्रियों की संख्या के पिछले सभी रिकॉर्ड टूट गए हैं। मानसून सीजन में हालांकि भारी बारिश की वजह से यात्रियों की संख्या में भले ही कमी दर्ज की गयी हो लेकिन बारिश थमने के तुरंत बाद ही एक बार फिर से श्रद्धालुओं में दर्शनों की मानो होड़ सी लग गयी और यात्रा ने जोरदार रफ़्तार पकड़ ली है। पिछले वर्ष 46 लाख से थोड़े ज्यादा श्रद्धालुओं ने चारधाम यात्रा की थी। वहीँ अभी तक 50 लाख से ज्यादा श्रद्धालु चारधाम यात्रा कर चुके हैं और यह आंकड़े भी केवल 16 अक्टूबर तक के ही हैं।

 

पूर्व मे—–

अपना पिछला रिकॉर्ड तोड़ने की दहलीज पर चारधाम यात्रा, आस्था पथ पर भारी उत्साह


Spread the love