“मुख्यमंत्री के जन्मदिन पर तोहफा: 11.50 लाख उपभोक्ताओं को 50% बिजली सब्सिडी, 101 परिवारों को मिला अपना घर”

Spread the love

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने अपने जन्मदिन के अवसर पर राज्य के लोगों को कई महत्वपूर्ण घोषणाएं और तोहफे दिए। इनमें सबसे प्रमुख घोषणा बिजली उपभोक्ताओं के लिए सब्सिडी की है। अब उत्तराखंड के 100 यूनिट तक बिजली खर्च करने वाले उपभोक्ताओं और उच्च हिमालयी क्षेत्रों में 200 यूनिट तक बिजली खर्च करने वालों को 50 प्रतिशत की सब्सिडी मिलेगी। यह सुविधा 1 किलोवाट तक के कनेक्शन वाले उपभोक्ताओं के लिए लागू होगी, जिससे लगभग 11.50 लाख उपभोक्ता लाभान्वित होंगे। इसके अलावा, मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत रुड़की के शिकारपुर में लक्ष्मी आवास योजना के 101 लाभार्थियों को पजेशन पत्र और चाबी सौंप कर उन्हें उनके “अपने घर” की सौगात दी।

चित्र साभार – सोशल मीडिया

अपने जन्मदिन के खास मौके पर उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी ने प्रदेश वासियों को कई सौगात दी जिसमे उत्तराखंड में 100 यूनिट तक और उच्च हिमालयी क्षेत्रों में 200 यूनिट बिजली खर्च करने वाले उपभोक्ताओं को धामी सरकार अब 50 प्रतिशत सब्सिडी देगी। हालांकि इस सुविधा का लाभ 1 किलोवाट तक के विद्युत कनेक्शन वाले उपभोक्ताओं को ही मिलेगा। इसके अलावा मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के तहत निर्मित लक्ष्मी आवास योजना शिकारपुर, रुड़की के भवनों के 101 लाभार्थियों को कब्जा पत्र और चाबी सौंपी, जिससे उनका अपने घर का सपना पूरा हो सका।

चित्र साभार – सोशल मीडिया

कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने पिटकुल द्वारा वित्त पोषित पांच बड़ी विद्युत परियोजनाओं का शिलान्यास किया, जिनसे राज्य की विद्युत आपूर्ति और वितरण व्यवस्था में सुधार होगा और उद्योगों को बढ़ावा मिलेगा। साथ ही, गढ़वाल और कुमाऊं क्षेत्रों में 16 लाख स्मार्ट मीटर लगाने की भी योजना है, जिससे बिजली बिलिंग की समस्याएं दूर होंगी। इस दौरान मुख्यमंत्री कहा कि उत्तराखंड के सतत विकास के लिए राज्य सरकार हर क्षेत्र में तेजी से काम कर रही है। जिन विद्युत परियोजनाओं का शिलान्यास किया गया है, इनसे राज्य में विद्युत की आपूर्ति और वितरण की व्यवस्था बेहतर होगी। साथ ही प्रदेश में उद्योगों को बढ़ावा भी मिलेगा, जिससे रोजगार बढ़ेगा। स्मार्ट मीटरों से ऊर्जा आपूर्ति की व्यवस्था दुरुस्त होगी। साथ ही आम जनता की बिलिंग सम्बन्धित समस्याएं भी दूर होंगी।

चित्र साभार – सोशल मीडिया

पिटकुल की एडीबी वित्त पोषित पांच परियोजनाओं 220 केवी जीआईएस सब स्टेशन सेलाकुई, 132 केवी जीआईएस सब स्टेशन आराघर, 132 केवी जीआईएस सब स्टेशन लोहाघाट, 132 केवी जीआईएस सब स्टेशन धौलाखेड़ा, 132 केवी जीआईएस सब स्टेशन खटीमा द्वितीय व संबंधित लाइन निर्माण का शिलान्यास किया।

चित्र साभार – सोशल मीडिया

यूपीसीएल की परियोजनाएं गढ़वाल और कुमांऊ क्षेत्र में केंद्र पोषित आरडीएसएस योजना के तहत 16 लाख स्मार्ट मीटरों को लगाने का काम और एडीबी की ओर से बाह्य सहायतित उत्तराखंड क्लाइमेट रेजिलिएंट पावर स्टीम डेवलपमेंट प्रोजेक्ट के तहत देहरादून शहर के प्रमुख मार्गों की विद्युत लाइनों को अंडर ग्राउंड किया जायेगा, इसमें लगभग 977 करोड़ की धनराशि खर्च होगी।

चित्र साभार – सोशल मीडिया

इस मौके पर कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी, रेखा आर्य, राज्यसभा सांसद और भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र भट्ट, राज्यसभा सांसद डॉ. कल्पना सैनी, मुख्य सचिव राधा रतूड़ी, सचिव ऊर्जा डॉ. आर मीनाक्षी सुंदरम, एमडी यूपीसीएल अनिल कुमार, एमडी पिटकुल पीसी ध्यानी आदि मौजूद रहे।

 

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी का आज जन्मदिन, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह अमित शाह ने दी बधाई


Spread the love