एक बार फिर उत्तराखंड के दौरे पर आएंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी !, दौरे को लेकर तैयारियां हुई तेज

Spread the love

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक बार फिर उत्तराखंड के दौरे पर आएंगे, उनके 11 व 12 अक्टूबर को पिथौरागढ़ के प्रस्तावित दौरे को देखते हुए भाजपा भी तैयारियों में जुट गई है। प्रधानमंत्री की पिथौरागढ़ में होने वाली जनसभा के दृष्टिगत पार्टी ने कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी को प्रभारी और पूर्व मंत्री एवं प्रदेश उपाध्यक्ष बलवंत सिंह भौर्याल को संयोजक की जिम्मेदारी सौंपी है।

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का उत्तराखंड से गहरा लगाव रहा है, वह समय-समय पर उत्तराखंड का दौरा करते रहे हैं। गौर हो कि प्रधानमंत्री पूर्व में भी बाबा केदार धाम में 17 घंटे ध्यान कर चुके हैं। वह अब तक तकरीबन 6 बार बाबा केदारनाथ धाम पहुंचे हैं और एक बार बद्रीनाथ धाम के भी दर्शन कर चुके हैं लेकिन अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पिथौरागढ़ के सीमांत क्षेत्र ॐ पर्वत, आदि कैलाश और नारायण आश्रम आने की चर्चाएं जोरों पर है।तमाम मीडिया रिपोर्ट की जानकारी के अनुसार प्रधानमंत्री मोदी का 11 अक्टूबर को पिथौरागढ़ जिले के अंतर्गत नारायण आश्रम पहुंचने का कार्यक्रम प्रस्तावित है। बताया जा रहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नारायण आश्रम में रात्रि विश्राम करेंगे। अगले दिन वह चीन सीमा से सटी आइटीबीपी की चेकपोस्ट में जवानों के साथ कुछ समय बिताने के साथ ही वहां से कैलाश मानसरोवर के दर्शन भी कर सकते हैं। इसके बाद उनका पिथौरागढ़ में सीमावर्ती क्षेत्र के गांवों के निवासियों से संवाद और जनसभा को संबोधित करने का कार्यक्रम प्रस्तावित है।पीएम मोदी के इस दौरे को कई मायनों में बेहद अहम मानकर देखा जा रहा है। प्रदेश मीडिया प्रभारी मनवीर सिंह चौहान बताते हैं कि प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र भट्ट के निर्देश पर संगठन ने प्रधानमंत्री के 12 अक्टूबर के प्रस्तावित पिथौरागढ़ दौरे को लेकर तैयारियां को अंतिम रूप देना शुरू कर दिया है। मंत्री गणेश जोशी को प्रधानमंत्री दौरे के कार्यक्रमों और जनसभा को लेकर प्रभारी की जिम्मेदारी दी गई है। वह इस प्रवास में कार्यकर्ताओं की ओर से उनके स्वागत से लेकर संगठन की भूमिका वाले तमाम गतिविधियों और जनसभा का समन्वय करेंगे। इसके अतिरिक्त वरिष्ठ नेता व पूर्व मंत्री भाजपा प्रदेश उपाध्यक्ष बलवंत सिंह भौंर्याल को दौरे के समस्त कार्यक्रमों का संयोजक बनाया गया है।

प्रदेश अध्यक्ष भट्ट बताते हैं कि प्रधानमंत्री का देवभूमि के प्रति विशेष लगाव है। यही वजह है कि प्रधानमंत्री किसी अन्य राज्य के मुकाबले में वे सर्वाधिक उत्तराखंड आए हैं बल्कि राज्य के विकास के लिए सर्वकालिक सर्वाधिक योजनाएं और मदद भी पहुंचाई हैं। उत्तराखंड जैसे छोटे राज्य में 2.5 लाख करोड़ से अधिक की विकास योजनाएं केंद्र के सहयोग से संचालित हो रही हैं। यहां की आधारभूत संरचनाओं जैसे सड़क, रेल, हवाई सेवा को लेकर आमूलचूल परिवर्तन हो रहा है। धार्मिक, पौराणिक, सांस्कृतिक पहचान के स्थलों को भव्य स्वरूप देकर पर्यटन की संभावनाओं को नए आयाम दिए गए हैं। आज मोदी के ही मार्गदर्शन में मुख्यमंत्री धामी के प्रयासों से राज्य बदलते हुए आगे बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री का आना, राज्य के सवा करोड़ लोगों के लिए अपने संरक्षक के आने जैसा है। उन्होंने उम्मीद जताई कि उनका यह दौरा राज्य के विकास के लिए नई सौगात देने वाला साबित होगा।

देखा गया है कि लोकसभा चुनाव का आगाज होने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उत्तराखंड जरूर आते हैं। फिर चाहे 2014 के लोकसभा चुनाव हुए हों या फिर 2019 के चुनाव। पूर्व में भी वह ऐसे मौकों पर बाबा केदार और बद्रीनाथ में देवों का आशीर्वाद लेने आते रहें हैं।


Spread the love