यूपी के हाथरस में हृदय विदारक घटना, भगदड़ मचने से सौ लोगों की मौत, सत्संग में हिस्सा लेने पहुंचे भक्तों की मौत ,जांच के आदेश

Spread the love

यूपी के हाथरस से एक हृदय विदारक घटना सामने आई है, यहाँ भोले बाबा के सत्संग में हिस्सा लेने पहुंचे भक्तों के बीच भगदड़ मचने से सैकड़ों लोगों की मौत हो गई है और और विभिन्न स्रोतों से मिल रही जानकारी के अनुसार मौत का आंकड़ा 130 से ऊपर बताया जा रहा है। भगदड़ का कारण भीषण गर्मी बताया जा रहा है, जिससे कई लोग बेहोश हो गए। बताया गया है कि सत्संग में 50 हजार से ज्यादा लोग मौजूद थे। प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने घटना का संज्ञान लेते हुए जांच के आदेश दिए हैं।

यूपी के हाथरस में हृदय विदारक घटना, भगदड़ मचने से कम से सौ से ऊपर लोगों की मौत, सत्संग में हिस्सा लेने पहुंचे भक्तों की मौत ,जांच के आदेश
चित्र साभार -सोशल मीडिया

सिकंदराराऊ थाना क्षेत्र के गांव फुलरई में आयोजित भोले बाबा के सत्संग में आज भगदड़ मच गई, जिसमें महिलाओं और बच्चों समेत 100 से ज्यादा लोगों के मरने की सूचना मिल रही है। एटा के मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) उमेश कुमार त्रिपाठी से मीडिया से बातचीत में बताते हैं कि, “अभी तक 27 शव पोस्टमार्टम के लिए पहुंचे हैं, जिनमें दो 25 महिलाएं और दो पुरुष हैं, घायलों को भी भर्ती कराया गया है। जिसकी जानकारी जांच के बाद जाएगी”

चित्र साभार – सोशल मीडिया

दुर्घटना के फ़ौरन बाद से घटनास्थल की स्थिति की मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सीधी मॉनिटरिंग कर रहे हैं। एडीजी, आगरा और कमिश्नर, अलीगढ़ के नेतृत्व में टीम गठित की गयी है और दुर्घटना के कारणों की जांच के निर्देश दिए गए हैं। सीएम योगी ने अगले 24 घंटों में रिपोर्ट मांगी है। डीएम आशीष कुमार बताते हैं कि, “समागम के दौरान जब बहुत ज्यादा उमस होने लगी तो लोग वहां से निकलने लगे। उसी समय हादसा हुआ। घटना की जांच के लिए उच्च अधिकारियों की एक जांच कमेटी बनाई गई है. इस आयोजन की इजाजत एसडीएम ने दी थी, ये एक प्राइवेट आयोजन था। कानून-व्यवस्था के लिए प्रशासन की ड्यूटी लगाई थी, जबकि भीतर की व्यवस्था आयोजकों की ओर से की जानी थी। हादसे की असली वजह क्या है ये तो जांच के बाद ही पता चलेगा। लेकिन फिलहाल प्रशासन का फोकस ये है कि जो लोग घायल हैं उन्हें जल्दी इलाज मिले।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोकसभा में कहा, “इस समय चर्चा के बीच मुझे एक दुखद खबर भी दी गई है। यूपी के हाथरस में जो भगदड़ हुई उसमें अनेकों लोगों की दुखद मृत्यु होने की जानकारी आ रही है। जिन लोगों की इस हादसे में जान गई है मैं उनके प्रति अपनी संवेदना व्यक्त करता हूं। मैं सभी घायलों के जल्द से जल्द ठीक होने की कामना करता हूं. राज्य सरकार की देखरेख में प्रशासन राहत और बचाव कार्य में जुटा हुआ है। मैं इस सदन के माध्यम से सभी को भरोसा देता हूं कि पीड़ितों की हर तरीके से मदद की जाएगी”

वहीँ राहुल गांधी ने भी हादसे पर दुख जताते हुए एक्स पर लिखा कि उत्तर प्रदेश के हाथरस में सत्संग के दौरान मची भगदड़ से कई श्रद्धालुओं की मृत्यु का समाचार अत्यंत पीड़ादायक है। सभी शोकाकुल परिजनों को अपनी गहरी संवेदनाएं व्यक्त करते हुए घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की आशा करता हूं। सरकार और प्रशासन से अनुरोध है कि घायलों को हर संभव उपचार एवं पीड़ित परिवारों को राहत उपलब्ध कराएं। (“इंडिया”) के सभी कार्यकर्ताओं से अनुरोध है कि राहत और बचाव में अपना सहयोग प्रदान करें।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के एक्स हैंडल से जारी बयान में कहा गया है, “जनपद हाथरस की दुर्भाग्यपूर्ण दुर्घटना में हुई जनहानि अत्यंत दुःखद एवं हृदय विदारक है। मेरी संवेदनाएं शोक संतप्त परिजनों के साथ हैं। संबंधित अधिकारियों को राहत एवं बचाव कार्यों के युद्ध स्तर पर संचालन और घायलों के समुचित उपचार हेतु निर्देश दिए हैं.”

इस हादसे से अखिलेश यादव भी व्यथित  नजर आये और उन्होंने  एक्स हैंडल से जारी बयान में कहा है कि “‘हाथरस-हादसे’ की दुखद सूचना मिली। सभी मृतकों को श्रद्धांजलि! इस तरह के आयोजन में हुई मानवीय भूलों का आंकलन करने की आवश्यकता है और भविष्य के लिए सबक़ लेने की भी। एक गहन जाँच और उसके आधार पर की गयी कार्रवाई भविष्य में ऐसे हादसों की पुनरावृत्ति को रोक सकती है। शोक संतप्त परिवारों के प्रति गहरी संवेदनाएं!

बताया जा रहा है कि सिकंदरा से 5 किमी दूर एटा रोड पर सत्संग का यह टेंट लगा था। खुले खेत में करीब 100 बीघे में सत्संग का आयोजन किया गया था। लोकसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर रखे गए धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी हाथरस की घटना पर दुख जाहिर किया। उन्होंने मृतकों के परिजनों के लिए दो लाख रुपये और घायलों को 50 हज़ार रुपये दिए जाने की घोषणा की है। इसके अलावा उत्तर प्रदेश सरकार ने भी मृतकों के परिजनों के लिए दो लाख रुपये और घायलों को 50 हज़ार रुपये दिए जाने की घोषणा की है।

हाथरस प्रशासन ने लोगों की मदद के लिए दो हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं। ये नंबर हैं – 9259189726 और 9084382490


Spread the love