मानसून फिर होगा एक्टिव, मानसून के विदा होने में अभी देरी

Spread the love

अपने अंतिम चरणों में पहुंच गया मानसून फिर होगा एक्टिव। मौसम विभाग के मुताबिक मानसून की गति प्रदेश में कुछ धीमी पड़ी है, लेकिन अभी मानसून प्रदेश से विदा नहीं हुआ है और मानसून के विदा होने में अभी देरी है, इसलिए कुछ क्षेत्रों में आने वाले सप्ताह में तेज वर्षा हो सकती है।  बागेश्वर, पिथौरागढ़, अल्मोड़ा, नैनीताल और चंपावत जिले के लिए बारिश का यलो अलर्ट जारी किया गया है।

सितंबर की शुरुआत में ही तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की जाने लगी थी, की तभी एक बार फिर मौसम विभाग द्वारा अनुमान लगाया जा रहा है की बादलों को अभी और बरसना है। मौसम विभाग के मानसून के देरी से विदा होने की संभावना जताई गई है। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है, इस बार बंगाल की खाड़ी में मजबूत सिस्टम नहीं बना। जिसके चलते राज्य में बारिश कम हुई। अगस्त में ही प्रदेशभर में सामान्य से आठ फीसदी कम बारिश हुई है। इस साल मानसून ने पांच दिन की देरी से उत्तराखंड में दस्तक दी थी और अब मानसून के देरी से ही विदा होने के आसार हैं।
अनुमान के मुताबिक मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, रविवार एवं सोमवार को बागेश्वर, पिथौरागढ़, अल्मोड़ा, नैनीताल, व चम्पावत जनपदों में कहीं-कहीं गर्जन के साथ आकाशीय बिजली चमकने एवं तीव्र वर्षा के एक से दो दौर हो सकते हैं। इन पांच जनपदों में भारी वर्षा का येलो अलर्ट जारी किया गया है। हालांकि मैदानी इलाकों में मौसम शुष्क रहेगा।
विक्रम सिंह, निदेशक, मौसम विज्ञान केंद्र—-  
“अगले सप्ताह छह से आठ सितंबर तक राज्य के अधिकतर जिलों में बारिश होने के आसार है। हालांकि तेज बारिश नहीं होगी। रही बात मानसून विदाई की तो बीते दो सालों से मानसून कुछ दिनों की देरी से विदा हो रहा है। इस बार भी मानसून के विदा होने में कुछ दिन देरी हो सकती है”

Spread the love