देहरादून में होगा विश्व आपदा प्रबंधन सम्मेलन, अमिताभ बच्चन बने ब्रांड एंबेसडर, कई देशों व राज्यों के प्रतिनिधि शामिल होंगे

Spread the love

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने देहरादून में छठे वैश्विक आपदा प्रबंधन सम्मेलन की घोषणा की है, यह आयोजन 28 नवंबर से 1 दिसंबर तक किया जायेगा। सम्मेलन में कई देशों और राज्यों के प्रतिनिधि शामिल होंगे। सम्मेलन में जलवायु परिवर्तन के साथ आपदा प्रबंधन के विषयों पर चर्चा होगी। सदी के महानायक अमिताभ बच्चन सम्मेलन के ब्रांड एंबेसडर होंगे।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर वैश्विक आपदा प्रबंधन सम्मेलन की जानकारी दी उन्होंने बताया कि जी-20 की बैठक के बाद उत्तराखंड में छठा वैश्विक आपदा प्रबंधन सम्मेलन आयोजित होगा जिसकी तैयारियां की जा रही हैं। इस सम्मेलन में कई देशों और तमाम राज्यों के प्रतिनिधि आएंगे और हिस्सा लेंगे। यही नहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह को भी सम्मेलन में आने के निमंत्रण दिया जाएगा। पद्म विभूषित व सदी के महानायक अमिताभ बच्चन इस 6वें विश्व आपदा प्रबंधन सम्मेलन के ब्रांड एंबेसडर के रूप में सहभागी होंगे।इस सम्मेलन में भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन, रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन, परमाणु ऊर्जा आयोग के प्रमुखों, भारत सरकार के मुख्य वैज्ञानिक सलाहकार के साथ-साथ विश्व के प्रमुख संस्थानों के प्रतिनिधियों, संयुक्त राष्ट्र संघ, देश-विदेश के जलवायु विशेषज्ञों को विशेष रूप से आमंत्रित किया जा रहा है। सम्मेलन में आपदा प्रबंधन से संबंधित सभी टेक्निकल विषयों पर चर्चा होगी, जिसमें जलवायु परिवर्तन, आपदा प्रतिरोधकता आपदा से पहले चुनौती और आपदा के बाद बचाव और राहत कार्य को कैसे बेहतर किया जाए इसके साथ ही आपदा से हुए नुकसान के बाद कैसे पुनर्निर्माण कार्य हो इन तमाम महत्वपूर्ण विषयों पर विचार विमर्श किया जाएगा।

ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट-2023 की वेबसाइट और लोगो हुआ लॉन्च, इन्वेस्टर्स समिट राज्य के लिए सुनहरा अवसर


Spread the love