देहरादून एयरपोर्ट पर बम की सूचना से हड़कंप, सुरक्षा एजेंसियों ने घेरा एलाइंस एयर का विमान

Spread the love

देहरादून: मंगलवार को देहरादून एयरपोर्ट पर एलाइंस एयर के अमृतसर से आने वाले विमान में बम होने की सूचना से हड़कंप मच गया। शाम करीब 4:22 बजे एयरपोर्ट पर विमान के उतरते ही सुरक्षा एजेंसियों ने उसे घेर लिया और तुरंत यात्रियों को सुरक्षित बाहर निकालते हुए व्यापक तलाशी अभियान शुरू कर दिया। विमान में 32 यात्री सवार थे, जिन्हें सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया।

चित्र साभार – सोशल मीडिया

ट्विटर पर मिली थी धमकी की सूचना—

एयरपोर्ट निदेशक प्रभाकर मिश्रा ने बताया कि यह सूचना सुरक्षा में तैनात सीआईएसएफ को एक ट्विटर हैंडल के माध्यम से प्राप्त हुई थी। सूचना मिलते ही एयरपोर्ट की सुरक्षा कड़ी कर दी गई। विमान के उतरने के बाद पुलिस, सीआईएसएफ, उत्तराखंड पुलिस और बम निरोधक दल ने मिलकर तलाशी अभियान चलाया। इसके तहत विमान को एयरपोर्ट टर्मिनल से लगभग तीन किलोमीटर दूर रनवे की शुरुआत में ले जाकर सघन जांच की गई। इस दौरान डॉग स्क्वाड की टीम भी मौके पर पहुंची।

घंटों की तलाशी के बाद कोई संदिग्ध वस्तु नहीं मिली—

लगभग तीन घंटे तक चले इस तलाशी अभियान के दौरान सुरक्षा बलों ने विमान के हर हिस्से की गहन जांच की, लेकिन कोई भी संदिग्ध वस्तु बरामद नहीं हुई। इसके बावजूद सुरक्षा एजेंसियों ने एहतियातन निगरानी बनाए रखी। कोतवाली प्रभारी निरीक्षक विनोद गुसांई ने बताया कि बम की सूचना के बाद भी कोई संदिग्ध वस्तु नहीं मिलने पर भी सतर्कता जारी रहेगी।

उड़ानों को किया गया डायवर्ट—

बम की सूचना के कारण देहरादून एयरपोर्ट पर तीन घंटे तक सभी उड़ानें प्रभावित रहीं। एयरपोर्ट पर आने वाली उड़ानों को अन्य स्थानों पर डायवर्ट कर दिया गया। इंडिगो की कई उड़ानें जैसे कि बेंगलुरु, मुंबई और चंडीगढ़ जाने वाली उड़ानों को डायवर्ट किया गया, जबकि कुछ उड़ानें अपने निर्धारित समय पर एयरपोर्ट नहीं पहुंच पाईं।

धमकी देने वाले के खिलाफ दर्ज होगा मुकदमा—

एयरपोर्ट प्रशासन की ओर से धमकी भरे मैसेज के मामले में शिकायत दर्ज कराई जाएगी। इस धमकी के कारण देहरादून एयरपोर्ट पर व्यापक सुरक्षा प्रबंध किए गए और यात्रियों की सुरक्षा को प्राथमिकता देते हुए हर संभव उपाय अपनाए गए।

इस घटना ने सुरक्षा एजेंसियों की तत्परता और समन्वय की परीक्षा ली, लेकिन साथ ही यह भी साबित किया कि किसी भी आपात स्थिति के लिए एयरपोर्ट प्रशासन पूरी तरह तैयार है। हालांकि, इस घटना के चलते कई यात्रियों को असुविधा का सामना करना पड़ा, लेकिन उनकी सुरक्षा के लिए उठाए गए कदम सराहनीय रहे।


Spread the love