देहरादून जमीन रजिस्ट्री फर्जीवाड़े के मास्टरमाइंड केपी सिंह की मौत, मौत के साथ दफन हुए कई राज ?

Spread the love

देहरादून रजिस्ट्री फर्जीवाड़े के मास्टरमाइंड केपी सिंह की मौत हो गई है। देहरादून में फर्जी रजिस्ट्री के सहारे हुए जमीन के हर सौदे का कनेक्शन केपी से जुड़ा है। सहारनपुर जिला कारागार में अब उसकी संदिग्ध हालत में मौत हो गई।

देहरादून में हुए रजिस्ट्री फर्जीवाड़े में सहारनपुर जेल में बंद मुख्य आरोपितों में से एक केपी सिंह (कुंवर पाल) की बीते गुरुवार को संदिग्ध परिस्थिति में मौत हो गई। जिला कारागार सहारनपुर के अधिकारियों के अनुसार केपी को हाइपर टेंशन के कारण दौरा पड़ा था। जिसके बाद उसे सहारनपुर के जिला चिकित्सालय ले जाया गया, जहां चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया।

रजिस्ट्री फर्जीवाड़े में नाम सामने आने के बाद केपी ने गिरफ्तारी के डर से एक पुराने मामले में अपनी जमानत तुड़वाकर सहारनपुर कोर्ट में समर्पण कर दिया था। इसके बाद आठ सितंबर को दून पुलिस उसे बी-वारंट पर सहारनपुर जेल से दून लाई थी। तब कोर्ट ने उसकी चार दिन की पुलिस रिमांड मंजूर की थी।रजिस्ट्री फर्जीवाड़े में एसआइटी अब तक 18 आरोपितों को गिरफ्तार कर चुकी है। केपी की मौत के बाद अब 17 लोग जेल में बंद हैं।

बताया जाता है कि केपी सिंह बेहद शातिर था। देहरादून के कई दशकों के भू-दस्तावेज सहारनपुर कलेक्ट्रेट में रखे थे। इसका उसने लाभ उठाया। वहां रिकॉर्ड रूम में सांठगांठ कर उसने दून की बेशकीमती जमीनों के पेपर या तो गायब करा दिए या उनकी जगह पर नकली रजिस्ट्री रिकॉर्ड में लगवा दी। यह फर्जीवाड़ा कर उसने पांच सौ करोड़ से अधिक की जमीन बेच डालीं। केपी इस फर्जीवाड़े की अहम कड़ी था, ऐसे में उसकी मृत्यु को लेकर तमाम सवाल उठ रहे हैं। उस पर सहारनपुर व देहरादून में विभिन्न धाराओं में तीन मुकदमे दर्ज थे।

माना जा रहा है कि केपी के पास कई ऐसी जानकारियां थीं जिसके बारे में किसी को भी पता नहीं है। सूत्र बताते हैं कि केपी से जुड़े कई लोग अभी बेपर्दा होना बाकी थे। केपी की मौत से निश्चित तौर पर जांच प्रभावित होगी और कई लोग बेनकाब होने से बच सकते हैं। ऐसे में केपी की मौत रजिस्ट्री फर्जीवाड़े की जांच में दून पुलिस के लिए बड़ा झटका साबित हो सकती है। हालांकि दून पुलिस का कहना है कि एसआईटी ने केपी से पूछताछ मे पहले ही पर्याप्त जानकारी जुटा ली है।

रजिस्ट्रार कार्यालय गड़बड़ी मामले में वरिष्ठ अधिवक्ता विरमानी गिरफ्तार, पूछताछ के लिए अज्ञात जगह ले गयी पुलिस


Spread the love