बरसाती चुनौती: बदरीनाथ हाईवे पर वाहनों की आवाजाही शुरू, यात्रियों ने ली राहत की सांस

Spread the love

पहाड़ पर बड़े बड़े बोल्डर आ जाने और मार्ग अवरुद्ध होने के 72 घंटे बाद बद्रीनाथ हाईवे वाहनों की आवाजाही के लिए खुल गया। आज चौथा दिन था। हाईवे पर बांधा बना बोल्डर आखिरकार हटा दिया गया है। मार्ग बाधित होने से हजारों की संख्या में श्रद्धालु हाईवे में फंसे हुए थे।

चित्र साभार – सोशल मीडिया

प्रशासन पहले दिन से ही मुस्तैद रहा और तीर्थयात्रियों की हर संभव मदद करता। प्रशासन की ओर से तीर्थयात्रियों के आवास और भोजन की व्यवस्था भी की गई। बीआरओ की टीम अभी भी हाईवे को पूरी तरह से खोलने में जुटी है। यात्रियों समेत प्रशासन ने हाईवे खुलने के बाद राहत की सांस ली है।

गौर हो कि जोशीमठ के जोगीधारा में बोल्डर आने से बदरीनाथ हाईवे बंद हो गया था। जिसके बाद करीब तीन हजार तीर्थयात्री बीच रास्ते में फंस गए थे और अपने गंतव्य पर पहुँचने में असमर्थ हो गए थे।

हाईवे पर बोल्डर गिरने से यहां पर आवाजाही पूरी तरह बंद हो गयी थी और दोनों तरफ के यात्रियों को असुविधाओं का सामना करना पड़ रहा था। प्रशासन के चार दिन के अथक प्रयास के बाद रास्ता पूरी तरह खोल दिया गया है।

चित्र साभार – सोशल मीडिया

जोशीमठ नगर के साथ आस पास के गांवों का संपर्क मुख्य बाजार से कट गया था। हालांकि, लोग पैदल पगडंडियों के सहारे आर-पार हो रहे थे। मौके पर बीआरओ अधिकारी भी मौजूद रहे. प्रशासन की टीम वहां मौजूद हैं और सुरक्षा की जिम्मेदारी संभाले हुए थी. पुलिस, एसडीआरएफ, एनडीआरफ लगातार यात्रियों से धैर्य बनाने रखने की अपील की थी। हजारों की संख्या में यात्री बदरीनाथ हाईवे में फंसे हुए थे। वहीं लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा था।

हाईवे को खोलने का काम युद्ध स्तर पर किया गया, हाईवे बंद होने से जहां बदरीनाथ-हेमकुंड साहिब आने और जाने वाले यात्रियों काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा था तो वहीं आवश्यक सेवाओं की आपूर्ति भी ठप हो गई थी। प्रशासन की ओर से तीर्थयात्रियों के आवास और भोजन की व्यवस्था की गई। प्रशासन तीर्थयात्रियों की हर संभव मदद करता रहा।

कई दिनों से बंद हाईवे के खुलने के बाद तीर्थयात्रियों और स्थानीय लोगों ने राहत की सांस ली है। मार्ग खुलने के बाद लोग अपने गंतव्य की ओर “सर पर पैर रख भागे”।

 

(चमोली पुलिस और SDRF, NDRF और सब जो भी इस रेस्क्यू ऑपरेशन मैं शामिल थे, आप सबको ईश्वर उनके और उनके परिवार मे सबको सादा खुश रखे और लंबी उमर दे। मेरा पति अभी अभी क्रॉस हुए है इस प्वाइंट से)–Swetha212 X पर एक परिजन का ट्वीट

Spread the love