वित्तीय अनियमितताओं वाली सहकारी समितियों की होगी SIT जांच, धन सिंह रावत ने दिये निर्देश, कहा “बख्शे नहीं जाएंगे दोषी”

Spread the love

उत्तराखंड की सहकारी समितियों के खिलाफ एसआईटी जांच के आदेश दिए गए हैं, उत्तराखंड की जिन सहकारी समितियों में वित्तीय अनियमितता पाई गई है, उन सभी समितियों की जांच की जाएगी। सहकारिता मंत्री डा. धन सिंह रावत ने निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि 29 सहकारी समितियों की जांच की जाएगी। दोषी अधिकारियों से गबन की राशि ब्याज सहित वसूल होगी।

चित्र साभार – सोशल मीडिया

उत्तराखंड की सहकारी समितियों के खिलाफ एसआईटी जांच के आदेश दिए गए हैं। विभागीय जांच में प्रदेश की कई सहकारी समितियों में वित्तीय  लेनदेन में गड़बड़ियां सामने आई है। जिसके बाद इन सभी समितियों के खिलाफ  एसआईटी  जांच बैठाई गयी है। सहकारिता मंत्री धन सिंह रावत ने बताया सहकारी समितियों में किसी भी तरह के भ्रष्टाचार को बर्दाश्त नहीं किया जायेगा। इसी क्रम में जिन भी सहकारी समितियों में वित्तीय अनियमितता या पैसा गबन के मामले पाये गये हैं, उन समितियों के खिलाफ एसआईटी जांच की जायेगी। इसके लिए उच्च स्तरीय निर्देश दे दिये गये हैं।

चित्र साभार – सोशल मीडिया (सांकेतिक चित्र )

धन सिंह रावत ने कहा लंबे समय से तमाम माध्यमों से सहकारी समितियों में वित्तीय लेन-देन में गड़बड़ी की सूचानएं मिल रही थी, जिसकी गंभीरता को देखते हुए उन्होंने पहले भी विभागीय जांच के निर्देश दिये थे। साथ ही मंत्री ने यह भी स्पष्ट कर दिया है कि समितियों के वित्तीय लेन-देन में गड़बड़ी करने वाले संबंधित अधिकारियों और कर्मचारियों को किसी भी सूरत में बख्शा नहीं जायेगा बल्कि उनके खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की जायेगी।

चित्र साभार – सोशल मीडिया

उन्होंने कहा कि “सहकारिता विभाग आम लोगों से जुड़ा विभाग है, जिसमें भ्रष्टचार किसी भी हाल में बर्दाश्त नहीं किया जायेगा। समितियों का कम्प्यूटराइजेशन करने के बाद अब बड़े स्तर पर वित्तीय गड़बड़ियों के मामले सामने आ रहे हैं। ऐसे में जिन भी समितियों में गड़बड़ी सामने आयेगी, उनकी एसआईटी जांच की जायेगी”

इन समितियों में गड़बड़ी का है अंदेशा—

  • पौड़ी जिले की डांडामंडी, चांदपुर एम्पैक्स।
  • देहरादून की विकास नगर, त्यूणी ,दसऊ और भानियावाला एम्पैक्स।
  • टिहरी में मेगाधार (भिलंगना ) , बड़कोट , (जाखणीधार ) पड़िया, रौणिया (प्रताप नगर) एम्पैक्स।
  • रुद्रप्रयाग में दैड़ा  बहुउदेश्य साधन सहकारी समिति।
  • अल्मोड़ा में फलसीमा और भवाली एम्पैक्स।
  • हरिद्वार में बहुउदेश्य किसान सेवा सहकारी समिति बेल्डा, मंगलौर पूर्वी, खेलपुर, बहुउदेश्य साधन सहकारी समिति जवाहरखान मौ.बुजुर्ग, धनपुरा, बहुउद्देशीय प्रारंभिक कृषि ऋण सहकारी समिति सलेमपुर।
  • चमोली में मसौली इम्पैक्स, उत्तरकाशी में जखौल एम्पैक्स।
  • नैनीताल में ल्योलिकोट व सुयालवाड़ी।
  • उधमसिंह नगर में फौज़ीमटकोटा किसान सेवा सहकारी समिति, रुद्रपुर शामिल है।

Spread the love