उत्तराखंड में धूमधाम से मनाया जा रहा हरेला पर्व, मुख्यमंत्री धामी ने दी बधाई और शहीदों के नाम पर किया “वृक्षारोपण”

Spread the love

उत्तराखंड में बड़े ही धूमधाम के साथ हरेला पर्व मनाया जाता है, आज उत्तराखंड का लोक पर्व हरेला मनाया गया। हरेला पर्व विशेष तौर पर प्रकृति से जुड़ा हुआ है और जिसे हरियाली के आने का प्रतीक माना जाता है। इसी क्रम में वन विभाग की ओर से ‘शहीदों के नाम पौधारोपण’ कार्यक्रम का आयोजन किया गया। आयोजित इस कार्यक्रम में शामिल हुए सीएम पुष्कर सिंह धामी में पौधरोपण कर प्रदेश की जनता से आह्वान किया कि अपने घर या खाली पड़े भूमि पर पौधारोपण कर प्रदेश में हरियाली लाने का काम करें। जिससे ना सिर्फ पर्यावरण का संरक्षण होगा, बल्कि समृद्धि और खुशहाली भी होगी। सीएम ने कहा कि उत्तराखंड के जो पांच वीर शहीद हुए हैं, उनके याद में पांच पौधों का रोपण किया गया है।

चित्र साभार – सोशल मीडिया

हिंदू धर्म में साल के सभी के महीनों का अपना एक खास महत्व होता है और सावन माह देवों के देव महादेव को समर्पित होता है. उत्तराखंड में हरेला पर्व से श्रावण मास और वर्षा ऋतु का आरंभ माना जाता है.।हरेला पर्व आज भी देवभूमि की संस्कृति और विरासत को जीवंत रखे हुए हैं। आज से पूरे प्रदेश में हरेला पर्व का आगाज हो गया है, जिसको लेकर लोगों में खासा उत्साह देखा जा रहा है। हरेला पर्व हरियाली का प्रतीक है। 9 दिन पहले इसे उगाने का काम किया जाता है और 10वें दिन इसे जब काटा जाता है, तो घरों में लोग अलग-अलग पकवान बनाते हैं। हरेला काटने के बाद अपने ईष्ट देवताओं को सबसे पहले हरेला चढ़ाया जाता है, फिर उसके बाद बच्चों से लेकर बड़े-बुजुर्गों को पूजा जाता है। इस पर्व का सीधा संबंध प्रकृति से है और इसका अर्थ है हरियाली का दिन।

चित्र साभार – सोशल मीडिया

हरेला पर्व के अवसर पर प्रदेश भर में पौधारोपण का कार्यक्रम किया जा रहा है। इसी क्रम में तमाम सरकारी और गैर सरकारी विभागों द्वारा पेड़ पौधे लगाए गए। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने भी प्रदेशवासियों को हरेला पर्व की बधाई और शुभकामनाएं दी है और कहा है कि, ‘आइए हम सब प्रकृति पूजन और पर्यावरण संरक्षण को समर्पित लोक पर्व हरेला की परंपरा को आगे बढ़ाने और प्रकृति को हरा-भरा रखने का संकल्प लें।’

चित्र साभार – सोशल मीडिया

आज वन विभाग की ओर से ‘शहीदों के नाम पौधारोपण’ कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में शामिल हुए सीएम पुष्कर सिंह धामी में पौधरोपण कर प्रदेश की जनता से आह्वान किया कि अपने घर या खाली पड़े भूमि पर पौधारोपण कर प्रदेश में हरियाली लाने का काम करें। जिससे ना सिर्फ पर्यावरण का संरक्षण होगा, बल्कि समृद्धि और खुशहाली भी होगी।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने सोशल मीडिया पर पोस्ट कर लिखा- ‘आप सभी को हरियाली और सुख-समृद्धि के प्रतीक उत्तराखण्ड के पौराणिक लोकपर्व हरेला की हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं। आइए, प्रकृति पूजन और पर्यावरण संरक्षण को समर्पित लोक पर्व हरेला की परंपरा को आगे बढ़ाने और प्रकृति को हरा-भरा रखने का संकल्प लें और ‘एक पेड़ मां के नाम’ अभियान से जुड़कर ज्यादा से ज्यादा संख्या में पौधारोपण कर पर्यावरण को हरा-भरा बनाएं। जय हिंद-जय उत्तराखण्ड।’ 

 

उत्तराखंड के राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह ने भी प्रदेशवासियों को लोकपर्व हरेला की शुभकामनाएं दी हैं। उन्होंने कहा कि पर्यावरण को समर्पित ‘हरेला’ पर्व उत्तराखंड की सांस्कृतिक परंपरा और प्रकृति के संरक्षण एवं संवर्द्धन का पर्व है।


Spread the love