नरेंद्र मोदी आज लेंगे प्रधानमंत्री पद की शपथ, सरकार 3.0 के तहत मोदी मंत्रिमंडल के 30 मंत्री आज लेंगे शपथ

Spread the love

नरेंद्र मोदी आज लगातार तीसरी बार देश के प्रधानमंत्री बनेंगे, शपथ ग्रहण समारोह का आधिकारिक समय शाम 7.15 से 8 बजे है, यानी यह 45 मिनट तक चलेगा। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में नयी सरकार के शपथ ग्रहण समारोह के मद्देनजर रविवार को अपराह्न तीन बजे से रात 11 बजे तक हवाई क्षेत्र पर प्रतिबंध रहेगा। शपथ लेने वाले नेताओं में बीजेपी के अलावा एनडीए के सहयोगी दलों के प्रतिनिधि भी शामिल होंगे।

चित्र साभार – सोशल मीडिया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे। विभिन्न मीडिया संस्थानों से छन-छन के आ रही ख़बरों के अनुसार उनके साथ पूरा मंत्रिमंडल शपथ नहीं लेगा, लेकिन करीब 30 मंत्री शपथ लेंगे। पूरे मंत्रिमंडल में 78 से 81 तक मंत्रियों की संख्या होने की उम्मीद है।

चित्र साभार – सोशल मीडिया

बता दें कि बीजेपी 10 साल में पहली बार अपने दम पर बहुमत हासिल करने से चूक गई है और इसका सीधा असर शपथ ग्रहण समारोह और मंत्रिमंडल की बनावट पर भी दिखेगा। सहयोगी दल, खास तौर पर चंद्रबाबू नायडू की तेलुगु देशम पार्टी और नीतीश कुमार की जनता दल यूनाइटेड एक से अधिक मंत्री पद के लिए दबाव बना रहे हैं वहीं अन्य दलों को भी मंत्रिमंडल में शामिल करने की जरूरत होगी।

तीसरी बार शपथ लेने जा रहे हैं शपथ ग्रहण समारोह से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज सुबह राजघाट पर पहुंचे और उन्होंने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को नमन किया। इसके बाद उन्होंने सदैव अटल पर जाकर देश के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को भी श्रद्धांजलि भी अर्पित की। इसके बाद वह वॉर मेमोरियल पहुंचे जहां उन्होंने शहीदों को श्रद्धांजली दी।

मोदी के शपथ ग्रहण समारोह को लेकर दिल्ली में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है। दिल्ली को नो फ्लाइंट जोन घोषित किया गया है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में नयी सरकार के शपथ ग्रहण समारोह के मद्देनजर रविवार को अपराह्न तीन बजे से रात 11 बजे तक हवाई क्षेत्र पर प्रतिबंध रहेगा। 

सुरक्षा के लिहाज से दिल्ली पुलिस ने कई सड़कों को बंद और डायवर्ट किया है। दोपहर 2 बजे से रात 11 बजे तक कई सड़कें बंद रहेंगी। इनमें संसद मार्ग, नॉर्थ एवेन्यू रोड, साउथ एवेन्यू रोड, कुशक रोड, राजाजी मार्ग, कृष्णा मेनन मार्ग, तालकटोरा रोड और पंडित पंत मार्ग शामिल हैं।


Spread the love